Book

वैदिक शाश्वत चिकित्सा का अद्भुत विज्ञान

पीछे का पृष्ठ सामग्री:

आप जानते हैं कि शरीर पांच तत्वों का मेल है और त्रिदोषों का खेल है। चिकित्सा संबंधी सभी समस्याओं का समाधान आयुर्वेद में है, जो लाखों सालों से प्रमाणित है। चिकित्सा के क्षेत्र में सबसे ज्यादा रिसर्च हमारे संतों मनीषियों ने किया है। हमारे देश में सुश्रुत, चरक और वाग्भट्ट, आंगिरस जैसे ऋषियों ने सम्पूर्ण मानव को स्वस्थ रहने का विज्ञान संसार को समय-समय पर दिया है। हमारे शरीर में जो बीमारियां हैं, आयुर्वेद में उनका समाधान है।

आप जानते हैं कि शाश्वत चिकित्सा एक ऐसी शास्त्रीय चिकित्सा विद्या है जिसे अंगिरस ऋषि ने संसार को वरदान के रूप में दिया है, जिसके माध्यम से अग्नि जनित बीमारियों को सिर्फ स्पर्श कर ठीक किया जा सकता है। जोड़ो का दर्द, सर्वाइकल, आर्थराइटिस, साइटिका, माइग्रेन, एड़ी का दर्द, नर्म वेल्टस करके गैस, एसिडिटी और लिवर की समस्याओं का समाधान शाश्वत पद्धति के द्वारा सिर्फ छू कर करने की विद्या वैदिक शाश्वत चिकित्सा समाज के लिए ऋषियों का वरदान है।

यह पुस्तक आपको शाश्वत चिकित्सा के प्राचीन और शक्तिशाली तकनीकों का एक अद्भुत मार्गदर्शन प्रदान करती है। इसमें वर्णित विधियों का उद्देश्य आपके जीवन को स्वस्थ और संतुलित बनाना है। यह न केवल आपके शारीरिक कष्टों को दूर करने का तरीका सिखाती है, बल्कि मानसिक और आत्मिक संतुलन प्राप्त करने में भी मदद करती है।

पुस्तक की मुख्य विशेषताएं:

  1. पंच तत्व और त्रिदोष सिद्धांत: शरीर और प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने के लिए पंच तत्व (पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु, आकाश) और त्रिदोष (वात, पित्त, कफ) की भूमिका को विस्तार से समझाया गया है।
  2. शाश्वत चिकित्सा तकनीकें: अग्नि जनित बीमारियों के उपचार के लिए शाश्वत चिकित्सा की अद्भुत विधियों का वर्णन किया गया है।
  3. व्याधियों का समाधान: जोड़ो का दर्द, सर्वाइकल, आर्थराइटिस, साइटिका, माइग्रेन, एड़ी का दर्द, गैस, एसिडिटी, और लिवर की समस्याओं का उपचार।
  4. मानसिक और आत्मिक संतुलन: मानसिक और आत्मिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए शाश्वत चिकित्सा की विधियों का उपयोग।
  5. ऋषि अंगिरा के योगदान: ऋषि अंगिरा द्वारा दी गई चिकित्सा विधियों का विस्तार से वर्णन।

यह पुस्तक किसके लिए है?

  • आयुर्वेद और वैदिक चिकित्सा में रुचि रखने वाले लोग।
  • शाश्वत चिकित्सा के माध्यम से अपने स्वास्थ्य को सुधारना चाहते हैं।
  • अग्नि जनित बीमारियों से पीड़ित लोग जो वैकल्पिक चिकित्सा की तलाश में हैं।
  • प्राचीन चिकित्सा पद्धतियों और उनकी प्रभावशीलता को समझना चाहते हैं।